भाषा

पर्यावरण दिवस अभियान

Environment Day Campaign

हमने रस्टिक आर्ट में सभी प्रमुख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विश्व पर्यावरण दिवस तक चार दिवसीय अभियान चलाया, और हमें यह कहते हुए गर्व हो रहा है कि अभियान बेहद सफल रहा !!

अभियान के दौरान हमारा उद्देश्य उपभोक्ताओं को यह एहसास कराना था कि उनका योगदान पर्यावरणीय क्षति के जोखिमों को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। यह केवल उनके दैनिक उपयोग की खरीदारी को पर्यावरण के अनुकूल विकल्पों के साथ प्रतिस्थापित करके संभव है!

चूँकि यह जलवायु परिवर्तन का एक अड़चन पहलू है, हमारा अभियान जल प्रदूषण और अपशिष्ट जल प्रबंधन पर केंद्रित था।

दैनिक पानी की खपत

हमने अभियान के "दिन 1" की शुरुआत दिन-प्रतिदिन के आधार पर एक व्यक्ति द्वारा उपयोग और बर्बाद किए जाने वाले पानी की मात्रा पर ध्यान केंद्रित करके की। आंकड़े चौंकाने वाले थे। उदाहरण के लिए; अपने दांतों को ब्रश करना, हाथ धोना और नहाना जैसी छोटी-छोटी दैनिक गतिविधियां प्रति व्यक्ति 13 लीटर तक पानी की खपत कर सकती हैं !! और यह सिर्फ तुम हो, दिन की शुरुआत। फिर कपड़े धोने, खाना पकाने आदि जैसी अन्य गतिविधियाँ भी हैं जिनके परिणामस्वरूप पानी की खपत और उसके बाद की बर्बादी भी अधिक होती है।

एक औसत परिवार प्रति दिन कितना पानी उपयोग करता है?

संभावित स्वास्थ्य खतरे

दूसरे दिन , हमने संक्षेप में उन नियमित सफाई उत्पादों के बारे में बात की जिनका लोग उपयोग करते हैं, और कैसे वे आपकी सोच से भी बदतर हैं।

फर्श क्लीनर, सब्जियों की धुलाई और कपड़े धोने के घोल जैसे सफाई उत्पादों में इस्तेमाल होने वाले रसायन प्रकृति में बेहद जहरीले होते हैं। यह कुछ ऐसा नहीं है जो हम बिना सबूत के कहते हैं, इन उत्पादों के पीछे का लेबल यह सब कहता है!

जबकि हम थोड़े समय के लिए इससे बेखबर हो सकते हैं, ये उत्पाद आपकी त्वचा और आंखों में जलन पैदा कर सकते हैं और विशेष रूप से बच्चे या पालतू जानवर के साथ असुरक्षित हैं।

नियमित सफाई उत्पादों का उपयोग करने के संभावित स्वास्थ्य खतरे
ठीक है... यह दिन वास्तव में आंखें खोलने वाला था!

अपशिष्ट जल प्रबंधन

तीसरे दिन , हमने अपशिष्ट जल प्रबंधन के बारे में विस्तार से बात की - अपशिष्ट जल के स्रोत और प्रकार क्या हैं, यह पर्यावरण और उपचार की प्रक्रिया को कैसे प्रभावित करता है

इस दिन की पोस्ट महत्वपूर्ण थी क्योंकि जब अपशिष्ट जल प्रबंधन की बात आती है तो हम रस्टिक आर्ट में पूरी तरह से सफल होते हैं!

तो मूल रूप से दो मुख्य प्रकार के अपशिष्ट जल होते हैं; औद्योगिक अपशिष्ट जल और घरेलू अपशिष्ट जल। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, पूर्व के लिए हमारे पास उत्पन्न अपशिष्ट जल को कम करने के लिए एक स्थापित प्रणाली है। बाद के लिए, जिसका संबंध उपभोक्ताओं से है, हमारे उत्पादों को इस तरह से बनाया जाता है कि वे कम पानी का उपयोग करते हैं और शून्य अवशेष पीछे छोड़ देते हैं।

अपशिष्ट जल प्रबंधन
आप देखते हैं, हम स्थिरता को बहुत गंभीरता से लेते हैं!

देहाती कला क्यों?

हम चौथे दिन एक आदर्श नोट पर समाप्त हुए, जैसा कि हमने समझाया कि क्यों लोगों को हमारे उत्पादों जैसे टिकाऊ विकल्पों में स्थानांतरित होना चाहिए, और अधिक स्थिरता की दिशा में योगदान करने में मदद करनी चाहिए...

एक समय में एक छोटा कदम।


रस्टिक आर्ट क्यों?

अभियान एक स्वयंसेवक के नेतृत्व में किया गया प्रयास था जिसमें सिमरन और संजना द्वारा किए गए ग्राफिक्स शामिल थे (जो भयानक थे!) निधि और पुरारावा ने सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामग्री को संभाला, और प्रणीत ने पदों के लिए आवश्यक जानकारी के साथ योगदान दिया!

और हां, यह सब सुरभि के बिना संभव नहीं होता!

तो अगर आप इसे पढ़ रहे हैं, तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? आज ही हमारे साथ सस्टेनेबिलिटी की ओर अपनी यात्रा शुरू करें!

पिछला लेख अगला लेख